Tuesday 16 July 2013

बच्चों के लिए किस्से-कहानियां


ब्यूटी ऐंड द बीस्ट : एलेन टाइटलबॉम : एक दयालु और खूबसूरत नौकरानी कैसे एक राजकुमार को उसके डरावने रूप से आजाद कराती है, इस सीधी-सी कहानी को बेहद खूबसूरती से बुना गया है। यह एक साधारण परिवार की असाधारण कहानी है, जिसके जरिए बताया गया है कि बाहरी नहीं, मन की खूबसूरती ज्यादा मायने रखती है।

सिंड्रेला : मर्सिया ब्राउन : परियों की कहानियां हमेशा से बच्चों को कल्पना की एक खूबसूरत दुनिया की सैर कराती रही हैं। एक गरीब लड़की सिंड्रेला को सौतेली मां और बहन तंग करती रहती हैं। बाद में उसे एक राजकुमार मिलता है, जो उसे हमेशा खुश रखता है। यह कहानी बताती है कि सहनशीलता किस तरह बुरे वक्त को भी अच्छे वक्त में तब्दील कर देती है।

रॉबिनहुड : जे. वॉल्कर मैक स्पैडन - अमीरों को लूटकर गरीबों की मदद करनेवाले रॉबिन हुड के बारे में हम बचपन से सुनते आए हैं कि किस तरह नियम तोड़ने के बावजूद उसे एक हीरो के रूप में जाना जाता है। यह कहानी हमें सीख देती है कि अच्छे काम के लिए नियमों से परे भी जाना पड़े तो हिचकना नहीं चाहिए।

हंसेल ऐंड ग्रेटेल : ब्रदर्स ग्रिम : हंसेल और ग्रेटेल नाम के भाई-बहन को उनकी सौतेली मां गरीबी के हालात में जंगल में छोड़ आती है। वहां वे एक सुंदर-से कैसल में चले जाते हैं, जो एक चुड़ैल का होता है। इसके बाद दोनों बच्चे किस तरह तमाम मुश्किलों का सामना करते हैं, इससे मुसीबतों में हार न मानने का सबक मिलता है।

द स्लीपिंग ब्यूटी  : जूडी बेअर : सोती हुई लड़की यानी स्लीपिंग ब्यूटी, इसी कहानी से यह मुहावरा बना है। यह कहानी है कि एक राजकुमारी की, जो शाप की वजह से सोती ही रहती है। एक राजकुमार उसे आकर जगाता है और वह अपनी खुशहाल जिंदगी जीने लगती है।

अली बाबा ऐंड फोर्टी थीव्स : मैथ्यू के. मानिंग, रिकार्डो ओस्नाया : एक जवान पर्शियन लड़का खुद को खजाने से भरी गुफा में पाता है। यह खजाना 40 खूंखार चोरों का है। चोर अली बाबा के पीछे पड़ जाते हैं। कैसे तमाम मुसीबतें झेलता हुआ अली बाबा चोरों को छकाता जाता है, यह पढ़ना काफी दिलचस्प है। किताब में भरपूर रोमांच है।

लिटिल रेड राइडिंग हुड : एली ओ. रियान : रेड राइडिंग हुड की कहानी हमारे बचपन की पहली कहानी होती है। एक छोटी-सी बच्ची अपनी नानी से मिलने जाती है, जहां उसका इंतजार एक चालाक भेडि़या कर रहा होता है। एक लकड़हारा बच्ची को आकर बचाता है। कहानी में अनोखापन न होने के बावजूद बच्चों को इसमें एक तरह का अपनापन महसूस होता है।

द स्लीव्स ऐंड द शूमेकर : जेन स्मॉलफील्ड, ग्रैम स्मॉलफील्ड : एक गरीब और ईमानदार मोची रात में अपने घर के बाहर जूते बनाने का सामान रखता है। सुबह वहां कई जोड़े जूते तैयार रखे मिलते हैं। वह रात को छुपकर देखता है तो पता चलता है कि कुछ चमत्कारी बौने इस काम को अंजाम देते हैं। एक दिन उसकी पत्नी बौनों के लिए नए कपड़े और जूते बनाती है। वे नए कपड़े पहनकर चले जाते हैं और कभी नहीं लौटते।

अलादीन ऐंड द वंडरफुल लैंप : एस. लेन पूल : जादू से भरपूर कारनामों की कहानी है यह। इसमें मैजिक, मस्ती और मजा है। कहानी में अलादीन अपना जादुई चिराग घिसकर जिन्न को बुलाता है और उसकी मदद से तमाम अनोखे कारनामों को अंजाम देता है। यह जानने के लिए कि आगे क्या होगा, बच्चे इसे फटाफट पढ़ डालते हैं।

द फ्रॉग प्रिंसेस : बच्चों की कहानियों में शायद कोई लॉजिक नहीं होता। होता है तो बस ऐसा कुछ, जो बच्चे को पसंद आए और उसे अपने साथ बांध ले। ऐसा सब कुछ है इस कहानी में, जिसमें एक मेढक राजकुमारी के छूने से राजकुमार बन जाता है।

द वॉयेजिस ऑफ सिंदबाद : एन. जे. दाऊद - अरेबियन लोककथा है यह। ज्यादातर सभी लोगों ने सिंदबाद के किस्से कभी-न-कभी पढ़े या सुने होते हैं। समुदी रहस्य और रोमांच से भरपूर तमाम कथाओं को कई हिस्सों में निकाला गया है। समुदी यात्रा के दौरान सिंदबाद को होनेवाले अनुभवों को पढ़ते-पढ़ते बच्चों को महसूस होता है कि मानो वे खुद सैर पर निकल पड़े हैं।

द थ्री बेयर्स : पॉल गैल्टन : तीन भालुओं की कहानी है यह - मम्मी भालू, पापा भालू और बच्चा भालू। एक दिन उनके घर में एक अनजान लड़की आ जाती है, जिसे वे अपनी सेवा से काफी अहम महसूस कराते हैं। इसे पढ़ने में बच्चों को मजा तो आता ही है, साथ ही घर आए मेहमानों का वेलकम करने की सीख भी मिलती है।

हैरी पॉटर सीरीज : जे. के. राउलिंग : ब्रिटिश लेखिका राउलिंग ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि अपने बेटे के लिए जो कहानियां उन्होंने रचीं, वे एक दिन उन्हें दुनिया की सबसे रईस लेखिका बना देंगी। हैरी पॉटर सीरीा की कुल सात किताबें आ चुकी हैं। हर किताब बच्चों को जादू की दुनिया में ले जाती है। हैरी पॉटर नामक इस प्यारे-से बच्चे की हर कहानी में आखिर में बुरे पर अच्छाई की जीत होती है।

द क्रॉनिकल्स ऑफ नार्निया : सी. एस. लेविस : यह चार बच्चों की कहानी है, जो एक वॉर्डरॉब के जरिए 'लैंड ऑफ नार्निया' में पहुंच जाते हैं। यह एक बिल्कुल अलग दुनिया है। यहां एक चुड़ैल होती है, जो सबके दुख का कारण होती है। फैंटेसी से भरपूर यह किताब आखिर तक दिलचस्पी जगाए रखती है।

No comments:

Post a Comment