Tuesday 16 September 2014

लघुपत्रिका के सम्पादक / महाभूत चन्दन राय

वह जो बने बैठे साहित्य के कुलदेवता
परिचय-निष्ठ, आत्म-निष्ठ, आत्मकेंद्रित साहित्य के द्रोण
आप जब भी लिखेंगे कविता में नीम-चढ़े यथार्थ
वो कहेंगे आपसे जी आपकी कविता बहुत शोर करती है
हमें माफ़ कीजिए हम ऐसी भड़काऊ प्रतिरोधी कविताएँ नहीं छापते
जो बैण्ड बाजे बजाना नहीं जानती

आपके निरीह मन में गर निरी भावुकता का शोक घर करता है
तो आपकी कविताएँ क्या खाक कूल्हे मटकाएँगी !
आप गर चाहते हैं की आपकी कविताएँ प्रकाशित की जाएँ आप
पहले जी भर वैचारिक निष्क्रियता की चीनी फाँकिए
परिचय की प्यालियों में हमारे साथ चुस्कियाँ लगाइए
क्योंकि परिचय ही इस युग की साहित्यिक-निष्ठा है
परिचय ही पुरस्कार है और
पुरस्कार ही है हमारे साहित्य-सरोकार का गोद लिया सम्बन्ध

वह हमें सिखाते हैं की
आप सुबह उठते ही कायरता की कालिख से अपना चेहरा माँजें
अपनी आवाज़ अपने कण्ठ में ठूँस लें
क्योंकि अक्ल से अच्छी क़ीमत पर बेचीं जा सकती है जीभ
ऐसे ख़ून बरसते मौसम में घर से बाहर न निकलें
जब आपकी क़लम को ज़िम्मेदारी उठाने का लकवा मारने की
पूरी सम्भावना हो
कृपया अच्छाई से कम से कम पाँच फीट की दूरी बनाए रखें
और चूहों से सीखें बिल में दुबक जाना !

तो आइए, कतिपय हम लिखना छोड़ दें
कि आज फिर से उस चौराहे पर दीनू सब्ज़ी वाले के ठेले से
उस हरामी ख़ाकी वर्दी वाले ने हफ़्ता वसूली की थी
मिट्ठन का चाय का खोखा इसलिए तोड़ दिया गया
क्योंकि सरकार ने ये फ़ैसला किया है
वो विकास की उस धुरी पर खड़े हैं जहाँ कुछ निर्दोष मासूमों की लाशों के
सीने पर सोना मढ़ना रक्तचरित्र नहीं अर्थचरित्र है !
दुक्खू ने गर अपनी अपाहिज बेटी महज सौ रूपए में बेच भी दी
तो हमें क्या ? हम ग़रीबों के मसीहा तो नहीं हैं !
न ही है हम न्याय के देवता
कि जहाँ देखे जुल्म हम तान लें अपने धनुष-बाण ??

पर कहो क़लम के देवता ??
यह कैसा कविता-चरित्र होगा ? कैसा कविनामा ?
कि आपके सामने रोटी के मोहताज बच्चे बीन रहे हैं
कीच में सनी गन्दली पन्नियाँ
और आप मदमस्त हो लिख रहें हैं बसन्त पर कविता
ये कैसी कवि-कर्मठता ये कैसी क़लम की बदपरहेजी
कि आप किसी का ख़ून चखकर भी लिखें मीठा
और अपनी कविता के बग़ीचे में बैठे बजाएँ बाँसुरी
वह पराया “अतिरिक्त दुःख” जो तुम्हारी छातियों का मोम बचाए रखता है
वह निरी भावुकता नहीं होती

यह तुम्हारा कैसा साहित्यिक सम्पादन….
और कैसा साहित्यिक सरोकार….
और कैसा साहित्य-चरित्र
जो छाप रही अपने विचारों की आत्मसीमित एकरस सुन्दरता
सब कुछ मनोरम सहज-सहज उदार-उदार विषयविहीन !
ये कैसी प्रायोजित साहित्यिक चेतना
जहाँ हम अपने-अपने बिलों में मुँह छुपाए
बजा रहे अपनी-अपनी साहित्यिक पीपनी और भज रहे अपने-अपने राम !

आह ! मेरे युग के लघु-पत्रिका के सम्पादको !
मत हाँकों लघु-पत्रिकाओं को अपने पालतू खच्चरों की तरह
बनने दो इन्हे विचारधारओं का लोकतन्त्र
क्योंकि यह वैचारिक संकुचन जितना विस्तृत होगा
उतना ही फैलेगा साहित्य का दिव्य-पुंज
उतनी ही दीर्घायु होगी लघु-पत्रिका ……
क्योंकि साहित्य का उजियारा सिर्फ़ पूरब से नहीं होता !


क्योंकि हम एक कवि हैं / महाभूत चन्दन राय

क्योंकि हम एक कवि हैं
हम वो छुरियाँ नहीं चलाते
जो आदमी की पीठ पर घोंपी जाती हैं
हम वो गोलियाँ नहीं दागते जो
जो किसी निर्दोष का कसूर तक नहीं पूछती
हमारे पास वो ख़ूनी पेशेवर तमंचे भी नहीं हैं
जो कसाइयों की तरह करते हैं हत्या

हम ठगी के व्यापारी नहीं हैं
न ही बेचते हैं धोखे की ग्राहकता
हम बे-दाम उम्मीद बाँटते हैं
उस वक़्त जब आदमी बे-दम बे-उम्मीद हुआ जाता है

हम लोगों के आशियाने नहीं फूँकते
बेशक हम उनके सीने में आग झौंकते हैं
हमारे पास एक क़लम है
कविता है
और शब्द
उसे ही प्रयुक्त करते हैं हथियार की तरह

हाँ, हम हथियार रखते हैं और
गर कविता को हथियार की तरह इस्तेमाल करना अपराध हैं
तो हाँ हम तुम्हारे अभियुक्त हैं !

तुम मृत्यु का भय किसी और को दिखाना....
तुमसे उस दूसरी दुनिया में भी ऐसे ही मुलाक़ात होगी
क्योंकि हम एक कवि हैं....
हम जोगी अपनी मौत से नहीं डरते...!!!

वृन्दावन की विधवाएं / महाभूत चन्दन राय

यह भी एक अति घृणात्मक विकृत रूप है
निकृष्टम होती हमारी आस्था की फिरकापरस्त भक्ति-साधना का
कि कृष्ण की नगरी वृन्दावन में
आराधना के महाप्रयाण पर निकली वृन्दावन की विधवाएँ
सूखे कंकालों-सी निष्प्राण ख़ानाबदोश जीवन जी रही हैं
और कुकुरमुत्तों से उगते हमारे भजनाश्रमों के खण्डहरनुमा कपाट बन्द हैं !

हमारा भक्ति-दान दान-पेटियों में निष्प्रयोजन मुर्दों-सा पड़ा है
और हमारे स्वर्णिम देवालय मुर्दिल मरघटों की तरह चमचमा रहे है
ये कैसी त्रिभुवन उपासना की
मुक्ति की अखूट प्यास लिए भूखी-प्यासी पीड़ा से बदहवास
दर-बदर भटकती इन कृष्ण-गोपिकाओं को मोक्षं नगरी में ही नहीं मिलता मोक्ष
और माथे पर त्रिवेणी चन्दन घिसे
हमारे दुर्मुख पोंगा-पण्डितों का कलेजा दुःख से नहीं रिसता !

ढाई सेर चावल की भूखलीला से त्रस्त
सुखी लाठी का सहारा लिए वृन्दावन की गलियों में भटकती
ये गोपिकाएँ बून्द-बून्द जोड़ती है अपनी गठरियों में
अपने बैरंग जीवन की दमड़ियाँ
..और आठों पहर अपने रक्तरंजित हाथों से मंजीरे पीटती
“हरे राम राम राम हरे हरे” का उद्घोष करती अपने कृष्ण को खोजती हैं !

सम्भवतः लीलामय कृष्ण वृन्दावन के इन रत्नजड़ित बैकुण्ठों के
मखमली चँवरों पर विराजित प्रसुप्त अवस्था में रच रहे कोई लीला.?
सम्भवतः वे इन वृन्दावन की विधवाओं के दारुण विरह की
करुणमय स्वरों से जाग जाएँ…??
पर अभी तो कृष्ण कहीं नज़र नहीं आते…..
और अभी तो मर रही है लावारिसों-सी असहाय वृन्दावन की विधवाएँ...


असुविधाएँ / महाभूत चन्दन राय

हमारे हिस्से आई कितनी ही अनाम असुविधाएँ हैं खतरनाक
हम बाथरूम में लोटे से मारी छींटों में बहा देते हैं जिनका होना
घुन की तरह धीरे-धीरे खोखला कर रही हैं जो हमें !
एक खतरनाक रोग की महामारी की तरह
दाख़िल हैं असुविधाएँ हमारे समाज के भीतर
पर हम सुकून भरी चादरें तान कर सो जाते हैं
हमारी समाजिक उत्तरदायित्वता बेशर्मियों से भरी
गुप्तवास में दुबक गईं हैं
हमारी संवेदनशीलता ने निष्ठुरताओं की
आत्म-मृत्यु का अंगीकार कर लिया है !
 
कमजर्फियाँ हमारी अभिशप्त पाकीजगी का भूषाचार हो चुकी हैं
हम अपनी मुर्दा पक्षधरता के साथ पक्षहीन ज़िन्दा है
भयातुर अनिर्णयों लाभ हानि नफ़ा-नुक्सान के घटा जोड़
के बीच हम करते आए है अपने गूंगे होने का अभिनय
हम अपने शर्मिन्दा होने के जिन चुल्लू भर कुण्डों में
डूब कर मर सकते थे
वहीँ हमारी अन्तरात्माएँ ज़ाहिलों की तरह बेतकलीफ़
मनुष्यता की घिनौनी बदहाली में पूरी सहजता के साथ ज़िन्दा थी
पर-पीड़ाएँ हमारी वियोग-रिक्त छातियों को अब सालती नहीं है
मसलन ये की हत्या कमतर हत्या लगती है
ख़ून कमतर ख़ून लगता हैं
आँसू कमतर आँसू

हमारे सामने हाशिये पर रखी मानुस-खोर चुनौतियाँ थी
तीसरे दर्जें की विक्षिप्तताएँ खुलेआम दिन-दहाड़े
शहर के बीचो-बीच कर रही थी नरसंहार
मगर हम हर हत्याकाण्ड पर शान्ति के बहरूपिए शहंशाह बने
अपनी कृत्रिम सहानभूतियों के गुलाब चढ़ा कर ख़ुश थे
इस जंगल होते शहर में जंगली हो चुकी
हमारी दुश्चिन्ताओं को बुद्ध हो जाने का लकवा मार चुका था
निष्क्रिय विषादों और उभय लिंगी प्रतिरोधों के साथ
हम कायरों की तरह साफ़ करते रहे थे उन्ही हत्यारों की जूतियाँ
हम इस महाविनाश के ख़िलाफ़ खड़े शिव हो सकते थे
मगर हमने अपने तेवरों का ख़ुद ही बधियाकरण कर लिया था
हम विद्रोह के विक्षोभ में डूबे सिकन्दर हो सकते थे मगर अफ़सोस नहीं थे

याद आता है वो सच्चा ईमानदार आम आदमी
सरेआम जिसकी पीठ में दागी गई थीं गोलियाँ
वो जिसका माथा सच्चाई की आदत में सनक गया था
जिसने कर दिया था इनकार
भेड़ियों की सल्तनत की जी हुज़ूरी करने से
आख़िरकार झूठे दरिन्दों ने उसे शहर की अमन-शान्ति के ख़िलाफ़
एक खतरनाक पाग़ल साबित कर दिया था
उस पर बाग़ी होने का आरोप था
जो निरंकुश तानाशाहों के तलवे चाटना नहीं जानता था
और वो ले गए उसे काले ताबूत में बन्द कर के
जिसकी भाषा दिलों में बगावत की चिंगारियाँ भड़काती थी
हमने ख़ूब समझाया था उसे
कि ईमानदारी एक फ़िल्मी चीज़ है
तुम क्यों भगत सिंह बने परिवर्तन का झण्डा लिए फिरते हो
दी थी उसे उसके मासूम बच्चों की भी दुहाईयाँ
मुझे याद है अब भी उसका
सुर्ख़ केसरिया तिरंगाई रंग में भीजा रक्त से लथ-पथ चेहरा
मुस्करा कर जिसने कहा था
यार ! असुविधा के लिए अ-खेद है

अ-व्यवस्था जस की तस जन रही हैं असुविधाएँ
हम सबसे बड़े लोकतन्त्र के उस हिटलर युग में हैं
जहाँ हर लाश हर बलात्कार की वीभत्सता
नौ बाई नौ के शूटिंग स्टूडियों की रंगारंग कार्यक्रम में ख़ूबसूरत बना दी जाती है
हादसों या दुर्घटनाओं से उर्वरित अनाम असुविधाएँ
अपने सन्दर्भ सूचनाओं की इतनी अर्थवत्ता रखती थीं कि
कि हम गर्दभियत से भरी परिचर्चा के पोस्टमार्टम में अपने हाथों में
अपनी बौद्धिक बकलौलियत की छुरा आरी गण्डासा लिए
करते थे उन दुर्दांत असुविधाओं की बोटियाँ
और इस तरह प्रायोजित दुःख समारोह और पेड वैचारिक-विमर्शों के प्रतिभागी
हम अपने भीतर छुपे ’माँस के व्यापारी’ पर चढ़ा लेते थे
अपने समाज-सेवक होने का मुलम्मा
हमारा विज्ञापनिक समाजिक सराकोर महज एक नाटकीय चिन्तन था
प्रधानगिरी पार्षद या विधायकी का चुनाव जीत सक लेने का शगूफ़ा
इस तरह हर बार इस्त्री किए कोर्ट के बटन में ख़रीदा गुलाब लगाकर
हम ख़ुद को सिद्ध कर लेते थे एक अघोषित लोकनायक !

हम इतना मीठा बोलने लगते थे की मीठे को आने लगती थी शर्म
जबकि शहर इतना जल चुका था कि हम बो लेते एक नीम अपनी छाती में
या कि जला सकते थे अपने बदन के ठन्डे पड़ चुके गोयठे
क्रूरता से भरे इन काले सूर्यास्तों में हमारा कोयला हो जाना
आख़िर कुछ तो उजाला करता इन भयानक अमानुष अमावसों में
अब नहीं खौलता हमारा ख़ून देखकर कोई भी जलियाँवाला बाग़
चिर परिचित हमारा विलाप हमारी ट्रेडमार्क बुतपरस्ती है
हम चन्द हस्ताक्षर अभियानों और मोमबत्तियाँ मार्च करते हुए
छूट जाते हैं दुःख के हर भयानक प्रतिघात से
हम मनुष्यता के ख़ून की बनी नदियों में
अपनी अवसरवादी डुबकियाँ लगाते रहे
और हमारे ख़ून सने हाथ हाथ धोते रहे हर ज़िम्मेदारी से

हम पिछलग्गुओं की तरह दुबक जाते है हर गीदड़-चाल में
जबकि ज़रूरत थी भीड़ से अलग हमारे पुरज़ोर चीख़ने की
क्योंकि चीख़ना भी एक विद्रोह है
मगर हम कीड़ों तरह रेंगते रहे
अपनी परिभाषित की समाजिक सुविधाओं की नालियों में
जबकि हमारा आदमी होना देश की पहली ज़रूरतों में था !
और आदमी होना इतना ही था की
हम सच को सच कह पाते
और झूठ को झूठ
अपनी एक आज़ाद विचारधारा के साथ अमूल्य बने रहना
आदर्शों की बिकवाली से बने तम्बुओं और झण्डे से अलग खड़े दिखना !

हम अपने हाथों में व्यक्ति-पूजन की चिमटा-सारंगी लिए
निकल पड़ते हैं पार्टी-पूजक रैलियों और जुलूसों के राजनैतिक रंगशालाओं में
हम राजनैतिक झण्डों और बैनर लिए भजते हैं अपने ईष्ट-देवों की व्यक्तिवादिता
दासता की आदि हो चुकी हमारी बे-ज़मीर चेतनाओं को
हो चुका है आनहर श्रद्धेय का कुष्ठ-रोग
हममें शेष नहीं है हमारा अपना कुछ भी न विचारधारा न प्रतिरोध
यहाँ तक कि हमारी आवाज़ का भी हमने कर लिया पार्टी-करण
हम थाली के बैंगनों की तरह बँटे रहे अलग-अलग खेमों में
हम अपनी छातियों में उनके नाम की क्रेता गुदवाए
और माथे पे चाक की उन के प्रति हमारी कठमुल्ला प्रतिबद्धता
पालतू कुत्तों की तरह भौंकते रहे
उनकी सामन्ती महानता की अनुनायिक भाषा
हमने तोतों की तरह उनके पास गिरवी रख दी अपनी जबान भी !

हम चाशनियों में भिगोते हैं कुछ शब्द
और डिब्बा-बन्द प्रोडक्ट की तरह चमकीले रैपरों में
बैकते है हमारी राष्ट्रीयता
हम बरसाती मेंढकों की तरह चीख़ते है इन्क़लाब
और बुज़दिली के आरामगाह कुओं में लौट जाते हैं
हम मशीनों की तरह दुःख व्यक्त करते हैं
और साँपों की तरह प्रकट करते हैं अपनी सुविधाई निन्दा
दाँत चियार देना हर सवाल पर निकम्मे नेवलों की तरह
गोया बेशर्मी नहीं हुई हमारे होंठों की लाली हो गई

हमारी अन्धी आस्थाओं ने ही चोर-उचक्कों की जमात
को अवसर दिया कि वो हमारे माथे पर
मूते अपनी मुनाफ़े की नीतियाँ
हमारे कन्धों पर बैठे हमे ग़ुलामों कि तरह हाँके
जबकि कोई भी परम-उपदेश अन्तिम नहीं
अकाट्य नहीं उनका कोई भी स्व-घोषित त्रिकाल सच
हमारी अन्तर्दृष्टियाँ तौल सकती थी उनकी महात्मयता
मगर स्वगत गर्त में डूबती हमारी महत्वकाँक्षाओं ने
हमारी कर्त्तव्यपरायणता का समूल नाश कर दिया !
स्वार्थ भय और लोभ की गदहापचीसी के विदूषक हम
अपनी अस्तित्व-ह्त्या के आत्म-हत्यारे हैं
हमारे होने की दुखद त्रासदी
एक हास्यास्पद सच कि हम ज़िन्दा हैं

बहरहाल दूरदर्शन पर प्रसारित होते दृश्यों की क्षणान्तर अदला-बदली में
जैसे हमारी आवेगित उत्तेजनाएँ विचार-बोध से छूट जाती हैं
ठीक इसी तरह की विषाद-हीनता की अभ्यासरत हो चुकी हैं हमारी जीवन शैलियाँ
ह्रदय विदारक सूचनाओं और धारवाहिकों के सनसनीखेजनामे के व्यवसायिक दृश्यान्तरों में
हमारी भावुकता में भी घुस चुकी है निष्ठुरताओं की व्यवसायिकता
हमारी अन्तरात्मा में असभ्यता और सभ्यता कुछ यूँ घुलमिल गई हैं कि
यूँ घुल-मिल मिल-घुल मिल-मिल घुल-घुल-मिल
माफ़ कीजिय ये एक क़िस्म की असुविधा थी आपको जाँचने के लिए
असुविधा के लिए खेद है मगर
देखिए आप भी उब कर झल्ला उठे न
चल दिए थे न अपना पल्ला झाड़ के
ख़ैर कविता आगे भी आपके मनोरंजन के लिए……

मसलन असुविधाएँ आपकी मक्कारियों का हाट-बाज़ार हो सकती हैं !
चाट बाज़ार भी
आप अपनी छद्म दुश्चिन्ताओं की सार्वजनिक प्रदर्शनियों से
कुछ मुर्गे-चुर्गे-गुर्गे फाँस सकते हैं
किसी मुफ़लिस का बहता ख़ून आपकी कविता को पुरस्कार दिला सकता है
दंगे की अधजली निर्वस्त्र लाशें बलत्कृत बच्चियों का मनस्विद दर्शन
आपके लिए औपन्यासिक प्रेरणा सकता है
अर्थात आप तीसरे दर्जे के कहानीकार से सीधे प्रथम पंगत में
बैठ सकने वाले उत्तराधिकारी हो सकते हैं
असुविधाएँ इतनी ही हानिकारक और लाभप्रद हैं
कि शोक नहीं शौक़ हैं
हमारी चित्तवृतियों में इतने ही प्रतिक्रियाशील कि
आप जनवादी लोकधर्मी जननायक एक्टिविस्ट होने के
कुलीन शीर्षकों के नामंकन के ठेके उठा सकते हैं
ठेके से याद आया क्या मैं आपसे पूछ सकता हूँ
इंग्लिश का सबसे सस्ता पव्वा कितने का है
असुविधा के लिए अ-खेद है !


ख़ैर इससे पहले की आप मुझ पर भाषा-विद्रोह के पारम्परिक काव्य-मानों
की पदबंध सीमा तोड़ने का मुकद्दमा ठोंक दें
कविता में यह दोष लिखने के अपराध
की छूट के साथ मैं यहीं लिखते हुए पटाक्षेप करता हूँ
या तो आपत्तियां खर्च कीजिए
आवाज़ भी
हाथों में उतारिए अवहेलनाओं की भंगिमा
नहीं तो कीजिए गाल आगे
और उठाइए तमाचे का लाभ
मैं लिखता रहूँगा यूँ ही
असुविधाजनक असुविधाएँ


महाभूत चन्दन राय
नावी मिर्गी से त्रस्त एक और मिट्टी का माधो एक महान नेता के मूर्ति-स्मारक पर माल्यार्पण कर अपनी निष्ठा का परिचय दे रहा है !
व्यापारियों, बाज़ार, बिचौलियों और सरकारी भूमि अधिग्रहण ग्रामीण विकास परियोजनाओं के चक्रव्यूह में फँसे दम तोड़ते किसानों की अकाल-मृत्यु जारी है और देश में जारी है चुनावी सर्कस !
इसी बीच एक राष्ट्रीय पार्टी कर रही है अपने घोषणा-पत्र का विमोचन, मगर किसान लापता है सारे शोक-पत्रो, श्वेत-पत्रों और घोषणा-पत्रों से !


कविता-पाठ / महाभूत चन्दन राय

कभी कभी शब्द ही नहीं...
उनमे निहित गहरे अर्थों को भी पढ़ो
ठहरों अमुक्त आह / वाह भर
हलन्तों और विसर्गों पर भी
सुनो कवि ने जीवन रचा है अपने शब्दों में
जियो तुम एक-एक शब्द कविता

कविता अन्तत: उदारता की प्रतिमूर्ति है
परोपकार का प्रतिरूप है
कविता वह अशेष नैतिकता है जिसने बचाए रखी है
जड़वत होते हमारे हृदयों में मनुष्यता !

कविता को पढ़ने के लिए चाहिए एक आन्तरिक विनम्रता
उसे लेकर तुम पढ़ो हर कविता
वह चाहती है आपसे एक प्रेमजनित अनुनय-बोध
और केवल यही शालीन उदार एकाग्रता देगी तुम्हे
कविता के आकण्ठ प्रतिपाद्य का पूर्ण आन्तरिक उत्कर्ष !

क्योंकि कविता अहंकार भरी छातियों से
स्वतः हाथ खींच लेती है !

कविता पूर्वाग्रह भरे विवेकशून्य मस्तिष्कों की दासी नहीं है
वह चाहती है आपसे एक कलाशिष्ट-आलिंगन
एक चिन्तनशील प्रेमपूर्ण प्रज्ञा सामीप्य

कविता हमारे हिये पर माँ के दुलार का नरम हाथ हो सकती है
बशर्ते कविता बहती हो आपके कोशाणुओं में
जीवन की अनिवार्यता की तरह !



अन्तिम-इच्छा / महाभूत चन्दन राय

मैं किसी नए जन्म की कामना नहीं करता
मैं चाहता हूँ इसी जीवन में एक वृक्ष की भाँति जन्मना
मैं वृक्ष का वेश और वृक्ष की वृत्ति चाहता हूँ
मैं वृक्ष-सी उदार विराटता और उसका सहिष्णु धैर्य चाहता हूँ
मैं वृक्ष-चित्त होकर इन शान्ति-दूतों-सा विश्व में शान्ति-सन्देश फैलाना चाहता हूँ
मैं चाहता हूँ वृक्षों सा हरित आचरण !

मैं इन उज्जवल हिमशिखाओं से उतरती करुणामयी नदियों की काया चाहता हूँ !
मैं चाहता हूँ इन अविरल बेपरवाह बहती जलधाराओं का स्पन्दन
जो किसी सरहद और दायरे को नहीं मानती
मैं नदी-सी मानवीय समन्वयता की पोषक प्रवृति चाहता हूँ
मैं चाहता हूँ नदियों सा संघर्षशील प्रवाहमय जीवन

मैं तपस्यारत पहाड़ों से वैराग्य का इच्छुक हूँ
मैं इन वज्रशिलाओं-सी अडिग स्थिरता के सौंदर्य का अभिलाषी हूँ
मैं उन पहाड़ों सी निर्भयता और शौर्य चाहता हूँ !

मैं दरअसल पानी का स्वरूप चाहता हूँ
मैं चाहता हूँ पानी-सी अनाकार सहृदयता
मैं पानी-सा साधारण जीवन-स्थिति चाहता हूँ
मैं चाहता हूँ पानी-सी विरक्ति

मैं दरअसल कर्तव्यों, अधिकारों, उत्तरदायित्वों, उपेक्षाओं, असफलताओं, झूठी क्षमा-प्राथनाओं, और क्षमाओं की क्षतिपूरक खानपूर्तियों से भरे इस बोझिल जीवन से ऊब चूका हूँ !
मैं लगातार मशीनी होती इस आधुनिक सभ्यता शैली से छुटकारा चाहता हूँ !
मैं मिटटी का यह तन ढोते हुए महज मिटटी नहीं होना चाहता और मरते हुए महज मृत्यु को पाना नहीं चाहता
मैं उस अलक्षित योनि में जन्मना चाहता हूँ….
जिसकी कोई प्रजाति-वर्ण-वर्ग-धर्म न हो
मैं चाहता भोर की मधुरम बेला में छत की मुण्डेर पर चहचहाती गौरेया सा उन्मुक्त सा जीवन !
मैं चाहता हूँ किसी अपरिचित कविता के शब्दों में तृप्ति-सा जन्म सकूँ !

सम्वाद का जूता / महाभूत चन्दन राय

व्यवस्था-परिवर्तन मुर्गे की गर्दन मरोड़ना नहीं है
कि आप उतारें अपने पैरों में पहना राष्ट्र-भक्त जूता
और उस लोक-खलनायक के माथे पर
अपने मक्खी-मार प्रतिरोध का टुनटुना चमका दें
यह बेहद सरल है कि
आप हर दफ़े उनके घिनौने चेहरे पर थूक कर ही बताएँ
उनके काले कुकर्मों का चिट्ठा

पर यह गूँगा अर्थहीन प्रतिरोध
तुम्हारी बुद्धिहीनता ही प्रदर्शित करेगा
कि जब सरेआम लड़ा जा सकता हो विचारों का मल्ल्युद्ध
आप चलाएँ अपनी विचारहीन चप्पल
और चिल्लाएँ कि आपने हक़-ए-फर्ज अदा किया
बदलाव कोई मच्छरमार-संघर्ष नहीं है कि
आप चमकाएँ अपने बन्दर-छाप पराक्रम का जूता
और सशब्द अपने मौनस्थलों पर लौट जाएँ

यह तुम्हारी प्रतिद्वन्दिता नहीं शौर्यहीनता है
कि आप अपने भीतर भरे असन्तोष से ख़ुद ही हो जाएँ विष-संक्रमित
और जब बोलें तो उगलें केवल विष
परिवर्तन रावण-वध के लिए रावण हो जाना नहीं है
हत्या के लिए की गई हत्या मनुष्यहीनता है
और हिंसा के लिए की गई हिंसा विचारहीनता है
बदलाव तो वह राम-वादी सम्वाद की कला है
जो कुचक्रों में फँसे कितने ही बिभीषणों को कर सकती है मुक्त

आपके पास भाषा का सामर्थ्य है
और विचारों का कौशल है
तो मारिए इस दफे उन्हें आपकी विचारधारा से मढ़े सम्वाद का जूता
क्योंकि दर्ज होता है वही हस्तक्षेप
जो शालीनता से किया जाए !



चुप्पियाँ बाक़ी न रहें / महाभूत चन्दन राय

ललकारो और उन्हें तब तक ललकारो
कि जब तक बाक़ी है तुम्हारे भीतर रक्त का एक-एक कतरा
चीख़ो और तब तक उनके बहरे हो चले कानों पर चीख़ो
कि जब तक तुम्हारे भीतर बची है प्रतिबद्धता

अकड़ो और तब तक अकड़ो
जब तक तुम्हारे भीतर बचे सच के पास अकड़ने का साहस हो
पूछो और उनसे तब तक पूछो
जब तक उनके कण्ठ भन्नाकर तुम्हारे हिस्से का प्रतिउत्तर न उगल दें

उन्हें बोलकर बताओ कि तुम्हे भी बोलना आता है
और उनसे बेहतर बोलना आता है
तुम्हारे पास भी है दो गज लम्बी ज़ुबान
जो उनके शिथिल पड़ चुके जबड़ों की भाँति
तुम्हारे कण्ठों से महज झूलती नहीं है
उसमे बची है अभी प्रतिवाद की हड्डी
और असम्भव है इसका प्रतिनिषेध

सूर्यास्त होगा और यक़ीनन होगा
अँधेरा भी घिरेगा ज़रूर
पर जब तक उनके मगरूर दरवाज़े
ख़ुद-ब-ख़ुद भरभरा कर गिर न पड़े
जब तक एक नए सूर्योदय का विपक्ष खड़ा न कर सको
चुप्पियाँ बाक़ी न रहें...



असत्यापित / महाभूत चन्दन राय

यह एक युग है
जिसमे बन्दर कर रहे सत्यापित
सिंहों का सिंहत्व
और चारणों का एक दल
आपको सिखा रहा है धनु-विद्या
एक लंगूर पोथी पकडे बहुत ऊपर एक टीले से
दे रहा है सभ्यता का उपदेश
सियारों का एक समूह शब्दों को
मनचाहे तरीके से नोंच-खरोच रहा है
भेड़िए शिष्टाचार की दलीलें दे रहे है !

इन दिनों जब कुत्तों की तरह भौंक कर बोलना फ़ैशन में हैं
कि हम बुरे हैं हमे झेलो या ठेलो या पेलो
वो चन्द गधे जो पाखानों भरे मैदानों में
उगी चोरी की अक़्ल वाली घास खाते थे
मुँह के पूरे नाजायज़ इस्तेमाल पर उतारू है
जो सीख गए नक़ल करते-करते मिमक्री
मुर्गों की तरह अच्छाई की बाँग देने से बाज नहीं आते

और कुछ पुरानी नस्ल के हरे मेंढक
जो किन्ही नामालूम कारकों और कारणों से
ईश्वर से सौभाग्यवश या दुर्भाग्यवश ’आदमी’ के
दुरावतार में पैदा हो गए थे
बेशर्म बने बाँट रहे शर्म की हाजमा गोटी
और अपने मुँह मियाँ मिट्ठू हो रहे हैं

तो मियाँ ’मिट्ठू’ मुँह आपका है
तो क्या कुछ भी बक दोगे..??
जबकी आपके पास भी एक जीभ है
आप अपनी धमनियों की कीचड़ को
भाषा की वीभत्स ध्वनियों में उतार रहे है
लिपियाँ आपकी वो बाँदी हैं आप जब चाहें
जहाँ चाहें उनके कपड़े उतार लेते है

ये पँक्तियाँ उनके लिए लिखी गई हैं
जो शब्दों का भाषिक शोषण करते हैं
जो शब्द-मीत है एडिट करके पढ़ें !
अभिव्यक्ति के प्रदूषण के लिए बनाई जाए एक धारा
जहाँ शब्द भाषा लिपि और जीभ दायर कर सकें अपना मुक़दमा
और क़लम कर सके हड़ताल !

क्योंकि जिसको देखता हूँ उसके मुँह लगा है ख़ून
जो चूहे चबाते हैं वो ही सिद्ध कर रहे शाकाहार
जो ’दिल’ के मायने बदल रहे हैं
आदमी होकर आदमी से ईर्ष्या से भरे हैं
जो अपने आलिंगनों में रखते हैं तेज़ धारदार चाकू
जो ’एकजुटता’ के कुसुम उगाना भूल चुके हैं
मैं उन कुत्तों की फिरकन भरी पूँछ के बारे जानता हूँ…
जिसे १२ दिन १२ महीने १२ साल या १२ युग भी एक
नली में रख दिया जाए तो भी सीधी नहीं होती है
और आपकी दुम....ख़ैर..???

इन दिनों जब कुछ भी पाने के लिए सिद्ध हो जाना जरूरी है
मैं भी सत्यापित हो जाना चाहता हूँ
पर इन दिनों जब गिरगिटों ने ओढ़ लिया है
साधु का चोला
और कौए बाँट रहे हुनर के प्रमाण-पत्र
बगुलों के बाज़ारों से पटे इस असत्यापित युग में
जहाँ चरित्रता बगुला-सिद्धि की मोहताज है
मेरी भूमिका सत्यापित नहीं हो पाती

क्या मुझे शोक मनाना चाहिए...?





मै साबुत बचा कहाँ हूँ / महाभूत चन्दन राय

मै साबुत बचा कहाँ हूँ
धोखे से पटी ये दुनिया
मुझे भीतर से इतना चकनाचूर कर देती है
कि ठेस के निशान ढूँढ़ने पर भी नहीं मिलते
देह पर अपरिमित फफोलों की उगाहट
अपने ज़ख़्मों की खुरचन यूँ छोड़ जाती है
कि लाख धोने से भी दाग धुलते ही नहीं है
भीतर मन की दरारों से सन्ताप की पीब
तेज़ाब की तरह बहती है नसों में

तार-तार मान्यताओं की कुहरती आत्मा में धँसी
कहीं नैतिकता को मरते देख
बड़ा मुश्किल हो जाता मेरे लिए जीना
मै काँच से भी कमज़ोर आदमी
टूट जाता हूँ चनाक !

आख़िरकार घिर जाता हूँ भावनाओं के तिलिस्म में
ख़ुद का होना एक नैराश्य-बोध सा लगता हैं
त्वचा पर कहीं ईर्ष्या कब्ज़ा जमा लेती है
माँसाहारी क्रोध अमूमन रिश्ते खा जाता है
स्नेह अपने हिस्से का दुलार न मिल पाने की मायूसियों में
दिल के कोने में पड़ा कराहता है
देह की पोरों से रुठन दहकते हुए
रूठी ही बह जाती है ख़ामोश
मै इस नीमबेहोशी में कहीं डूब जाता हूँ
दुःख के भँवर में हज़ारों गोते खाता हुआ
ख़ुद को ढूँढ़ता हूँ बौराया हुआ
अपने चोट खाए अक्स की तलाश में
अक्सर हाथ नहीं आती मेरी चेतना !

क्या कलयुग यही है की
अनैतिकताओं की उलटबाँसी हमारे भोलेपन को
छलते रहे, छलते रहे
और हम लगातार मूर्खों की तरह ठगे चले जाएँ
कि ये तो सरासर धोखा है हमारे पीठ पीछे
प्रपंच हमारे प्रेम को लूट रहा है
और हम सोए हैं आदर्श भरी नींद में
और हम कुछ न कर सके
इसके सिवा की हम गीदडों की तरह रोएँ
हाय ! हम कितना कुछ गवाँ बैठे उनके लिए

क्या छल इतना बलवान है
या यूँ कहूँ कि क्यों छल इतना बलवान है
कि दगा हमारी ईमानदारियों पर अय्याशी करे
हमारे आँसुओं के साथ ये खिलवाड़ क्यों
कि हमारे गुनाहगार की ठीक-ठीक निशानदेही नहीं हो सकती
हम अनाड़ियों की तरह उन्ही के लिए रोते चले जाए
जो हमारे जज़्बातों में अपने स्वार्थमंद हाथ धोते रहे
हमारा अनुराग बच्चों की तरह उनके लिए
ज़िद्दी होते-होते हो जाए ढीठ
और वो कर दे हमारे मासूम विश्वास को सरेआम निर्वस्त्र
हमारा ख़ुद्दारी उनकी ठोकरों में
जाहिलों की तरह अपनी दीदे फाड़े
हम उसूलों के दिमागी बुखार वाले पप्पू है
हमारा ठगे जाना हमारी जायज दवा है

सुन्दरता छल की गुप्त सहचर्या है
कुरूपता पूर्वसंकेतों से भरा विश्वासघात है
धोखा खाई रूहें दर्द भरी नदियाँ होती हैं
छले हुए जिस्म मोह से बँजर होते हैं या बँजारे
उपेक्षा करते रहना बेमानी होता है ठगी में
ख़ामोशियाँ अक्सर साधना होती हैं लुट जाने के बाद
अपने भीतर का टूटा-फूटा छटपटाता हौंसला
अक्सर तन्हाइयों में होता है मरम्मत

धोखेबाज का रंग काला होता है
पढ़ा था कहीं
तो गोंरे क्या दगाबाज़ होते है
अनुभव बोलता है
रंग को दोषापरण इस युग के ठगों की चालाकियाँ है
दोगलों का कोई प्रामाणिक रंग-रूप नहीं होता
बुरी नज़र वाले का मुँह काला कहना
दरअसल इल्जाम है हम काले दिलवालों पर
क्योंकि हम काले दिल वाले नहीं हैं
काले रंग को काला कहना एक अपराध है
मत करो ये बेइमान इस्तेमाल !

देह की प्रेम भूख अन्तिम इच्छा न रह जाए
हम अतृप्त प्यासी भटकती आत्मा होने से बचेंगे
प्रेम मरने से पहले गर ख़ुदा कोई
कोई छोटा-सा संकेत मिलता रहे
तो हम जैसे मुहब्बत के मारे
साबुत बचे रहेंगे !

यह कविता हमारे पीले फफोलों का कर्सद-गीत है / महाभूत चन्दन राय

हम जादूगोड़िया आदिवासी हैं, जादूगोड़ा की जादुई मिट्टी के जादूगर
अपने ही देश में जलावतनी, हम जल रहे हैं रोटी-रोजगार-यूरेनियम में !
तुम्हारा राष्ट्रवाद यूरेनियम खनन का पेटू है
और हम यूरेनियम से परिगलित दहकते वनफूल
जहाँ तुम्हारे बहरुपिए कर्तव्यों का गन्दा ख़ून हमारी आत्माओं का रोज़ विघटन करता है
तुम्हारा घिनौना रेडियो-एक्टिव पाप हमारी बेटियों में रोप रहा है पीले ढढढ़े
तुम्हारे यूरेनियम ने 'मरू-बांझ' बना दी हमारी बहुओं की कोख
चबा लिया हमारा बचपन !
स्वतंत्रता-समानता-न्याय का तुम्हारा ढोंग, तुम्हारी दरिद्र सभ्यता का परिचायक
अरण्य-हत्यारो ! नीतियों के नकदी-कुमारो !
तुम्हारा ’आदिवासी’ अपहरणकर्ता राष्ट्रवाद
बनाना चाहता है हमें अपना ’ओनरशिप बण्डल’
तुमने हमारा कोयला लूटा, तुम्हारी जीडीपी हमारा बाक्साईट निगल गई
तुम्हारी औपनिवेशिक भूख गटक कर गई हमारा अभ्रक
रोज़ अपने जंगलों में किलसते-तड़पते हम आदि-ग्रामीण
’वन-मरघट में पड़ा मृत-भारत है।’
तुमने छीन ली हमारे प्राण-प्यारे जंगलों के अधरों की मुस्कराहट
आदि-ग्रामों को बना दिया कंकालगढ़, तुम्हारी भूख ने हमारे पर्वत खा डाले,
रक्त-पिपासु नीतियां पी गई मां सी दिल-अजीज हमारी नदियां !
आह रे ! ताजा महकता बेंग साग, हाय ! करहाते पलाश के फूल
पाला था जिसे अपनी छातियों से लगा के, आह ! तुमने हमारे जीवन के रंग भी हर लिए
महुए की दर्द से बिलखती आवाज़ पर कौन सा मृत्यु-गीत गाएं हम
साल, जो था हमारी प्राण-वायु, उसके प्राण भी हर लिए
आदिवासियत से खुख्खल इंसानियत के कंगालों
हमारे जंगल ख़ाली करो, जंगल हमारी आत्मा है
और हम अपनी आत्मा का सौदा नहीं करते !
तुमने हमारी ज़मीनें छीनी, जंगल लूटे, हमारी छीपियों से छीन लिए हमारे निवाले
क्योंकि हमारे पास भूख थी, हमारे पास मां थी, हमें हर हाल में बचाना था अपनी मां को
हमने आवाज़ उठाई, हम चीख़े बेतहाशा अपने कण्ठ फाड़कर
हमने मरघटों को अपना विद्या-पीठ बनाया
और तुमने बना दिया हमारे बच्चों की विद्यापीठ को भी मरघट,
अन्धी राष्ट्र-प्रतिबद्धता के काणे आकाओं
तुम क्या पढ़ोगे हमारी देह पर उगा पीला फफोलापन
आओ हमारी आदि संस्कृति के दलालो !
आओ अपने व्यापारिक कैमरों के साथ आओ
हमारी संस्कृति का पोर्निकरण करो, नंगे जिस्मों को दुहो
एक सुपरहिट धरावाहिक बनाओ और बेचो
अपने बाज़ारों में करो हमारे दुखों को भूगोलिकरण, पढ़ो पूंजीवादी पहाड़े
यह कविता हमारे पीले फफोलों का कर्सद-गीत है,
यह कविता मुखाग्नि है, तुम्हारी पार्थिव कर्तव्य-निष्ठा का श्राद्ध-कर्म है
तुम्हारी डर्टी पालिटिक्स के आइसोटोपिक चेहरे पर यह कविता एक त्यागपत्र है
तुम्हारी समूची कल्ट मानवाधिकारों की बाज़ारू सूची से
यह कविता हमारे इनकार का दिनांकन है....।