Sunday 5 April 2015

मीडिया सम्मेलन से युवा उत्साहित

मनीष शुक्ला उत्साही युवा हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय में हुए मीडिया गुरुओं के सम्मेलन से वह काफी आशान्वित हैं। वह लिखते हैं- 'बदलाव के संकल्प के साथ फिर मिलेंगे। मीडिया के जरिए एक बेहतर और सकारात्मक समाज का निर्माण कैसे किया जाए-इस सवाल के साथ शुरू हुआ मीडिया शिक्षकों का सम्मेलन पूरा हुआ। और यह विश्वास हम जता सकते है कि तीन दिन के इस महाकुंभ मे बदलाव के एक ऐसे रास्ते पर हमें ला खडा किया है, जहां से मीडिया की दुनिया में व्यापक फेंरबदल की पूरी संभावना नजर आ रही है।बदलाव कब और किस स्वरूप में होगा, यह तो भविष्य ही बताएगा।'
मैंने उनसे एक प्रश्न किया है- बदलाव की उम्मीद कहां, किस क्षेत्र में, पत्रकारिता की पढ़ाई में या पत्रकारिता के पेशे में?
वह लिखते हैं - ' मीडिया महाकुभ के समापन पर यह उम्मीद नजर आई कि परिवर्तन की यह लहर जल्द थमने वाली नहीं।मीडिया शिक्षण से जुडे तमाम विशेषज्ञों की मौजूदगी ने सम्मेलन को लेकर उत्सुकता का एक ऐसा माहौल रचा, जिसके सहारे हम उन अहम लक्ष्यों को हासिल कर सकते है, जिनका सपना इस आयोजन को लेकर हमने देखा था।

हर समाज के मुद्दे और सरोकार अलग-अलग हो सकते है लेकिन इस बात पर सब एकमत है कि एक सच्चे और सकारात्मक समाज का निर्माण करने में मीडिया अपनी अहम भूमिका निभाता है। संकेत साफ है कि हर कोई यहीं चाहता है कि सूरत बदलनी चाहिए और मेरे सीने मे ना सही, पर कहीं तो आग सुलगनी चाहिए।' (फोटो मनीष शुक्ला के वॉल से)


No comments:

Post a Comment