Friday 7 November 2014

फिल्ममेकर को जिंदा निगलेगा एनाकॉन्‍डा

अमेरिका के न्‍यूजर्सी शहर के रहने वाले 26 वर्षीय फिल्‍ममेकर पॉल रासोलियो टीवी पर एक ऐसा हैरतअंगेज कारनामा करने वाले हैं जिसे देखकर आपकी रूह कांप जाएगी। दरअसल रासोलियो दुनिया के सबसे बड़े सांप एनाकॉन्‍डा के पेट में जाएंगे। बता दें कि दिल दहला देने वाले इस नजारे को फिल्माया तक जा चुका है।
रासोलियो फिल्म मेकर होने के साथ-साथ प्रकृति-प्रेमी भी हैं। उन्होंने डिस्‍कवरी चैनल के स्‍पेशल शो के लिए डॉक्‍यूमेंट्री तैयार की है, जिसका प्रसारण सात दिसंबर को किया जाएगा। इस डॉक्यूमेंट्री में दिखाया जाएगा कि यदि कोई सांप किसी इंसान को निगले तो कैसा लगता है। इसके लिए पॉल ने खुद एक स्‍नेक प्रूफ सूट बनाया है। ऐसा सूट, जिसे पहनने के बाद जब सांप उन्‍हें निगलेगा, तो उन्‍हें कोई नुकसान नहीं होगा।
 ‘ईटेन अलाइव’ नाम के इस शो में फिल्‍म निर्माता पॉल अमाजॉन के विशाल 30 फीट लंबे एनाकॉन्‍डा के सामने खुद को भोजन के रूप में पेश करेंगे।
हालांकि, इस कार्यक्रम को लेकर पशु प्रेमियों ने नाराजगी जाहिर की है। उनका कहना है कि यह जानवरों के साथ किए जाने वाले दुर्व्‍यवहार की चरम सीमा है। हालांकि, 26 वर्षीय पॉल इस बात से इनकार करते हैं।
उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि यदि आप मुझे जानते हैं, तो मैं कभी किसी भी जीव को नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा। रासोलियो को अमाजॉन का इंडियाना जोन्‍स भी कहा जाता है। वह अमाजॉन के विशेषज्ञ हैं और उनकी वेबसाइट बायो में बताया गया है कि उन्‍होंने भारत, इंडो‍नेशिया, ब्राजील और पेरू में कई जगहों पर काम किया है।
प्रदर्शनकारियों ने डिस्कवरी चैनल से इस एपिसोड को प्रदर्शित नहीं करने की भी मांग की है। इसी मकसद से वेबसाइट चेंज डॉट ओआरजी ने इस एपिसोड के खिलाफ एक ऑनलाइन अभियान चला रखा है जिसे अब तक 500 सिग्नेचर सपोर्ट मिल चुका है। इस अभियान के जरिए बताया जा रहा है कि यह जानवरों के साथ किए जाने वाले दुर्व्‍यवहार की चरम सीमा है और बेहद बकवास है। इसमें कहा गया है कि इससे सांप की जान भी जा सकती है। एक वयस्‍क एनाकॉन्‍डा वयस्‍क पुरुष के कंधों को नहीं निगल सकता है। वह आमतौर पर वन्‍य सुअर, हिरन आदि को खाता है। एनाकॉन्‍डा या अजगर जैसे जीव अपने भोजन को निगलने से पहले उन्‍हें दबाकर मार डालते हैं।
न्‍यूजर्सी के रहने वाले पॉल ने 18 वर्ष की आयु में पहली बार पेरू के अमाजॉन जंगल में काम किया था।
(समाचार4मीडिया से साभार)

No comments:

Post a Comment