Tuesday 4 November 2014

हिंदी के लिए गूगल का नया मंच

इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं के कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने एक ऐसा मंच तैयार किया है, जो हिंदी वेबसाइट्स का अड्डा होगा। इसके लिए गूगल ने ‘भारतीय भाषा इंटरनेट गठबंधन’ का ऐलान किया है, जो वेब पर हिंदी कंटेंट मुहैया कराएगा। गूगल के कंटेंट पार्टनर में हिंदी के कई अखबार और समाचार चैनलों के अलावा सरकारी एजेंसियां शामिल हैं।

अंग्रेजी में वॉयस सर्च उपलब्ध करा रहा गूगल ने हिंदी भाषा में भी इस सेवा को जोड़ा है। इसके अलावा तमिल, मराठी और बंगाली जैसी दूसरी भाषाएं भी गूगल की सूची में हैं। इस मौके पर गूगल ने हिंदी में वॉयस सर्च, हिंदी की-बोर्ड का प्रदर्शन किया और वेबसाइट 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.हिंदीवेब.कॉम' को लॉन्च किया। इस वेब मंच पर हिंदी की तमाम वेबसाइट्स एक साथ मिलेंगी और कंटेंट उपलब्ध कराएंगी। गूगल का यह कदम उन 30 करोड़ भारतीयों को वर्ष 2017 तक इंटरनेट से जोड़ने की कोशिश है,जो सिर्फ हिंदी का इस्तेमाल करते हैं।
सोमवार को नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में गूगल ने इस बाबत घोषनाएं की, जिसमें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी हिस्‍सा लिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'भारतीय तकनीक को पसंद करते हैं। आज हर किसी के पास फेसबुक अकाउंट है, लेकिन इस ओर और भी बहुत कुछ किया जा सकता है। अगर तकनीक यूजर फ्रैंडली हो तो लाखों-करोड़ों लोग इंटरनेट से जुड़ना चाहेंगे।'

No comments:

Post a Comment