Tuesday 21 January 2014

सर्वेश्वरदयाल सक्सेना


उठ मेरी बेटी सुबह हो गई
पेड़ों के झुनझुने बजने लगे;
लुढ़कती आ रही है सूरज की लाल गेंद।
उठ मेरी बेटी सुबह हो गई।
तूने जो छोड़े थे, गैस के गुब्बारे,
तारे अब दिखाई नहीं देते,
(जाने कितने ऊपर चले गए)
चाँद देख, अब गिरा, अब गिरा,
उठ मेरी बेटी सुबह हो गई।
तूने थपकियाँ देकर,
जिन गुड्डे-गुड्डियों को सुला दिया था,
टीले, मुँहरँगे आँख मलते हुए बैठे हैं,
गुड्डे की जरवारी टोपी
उलटी नीचे पड़ी है, छोटी तलैया
वह देखो उड़ी जा रही है चूनर
तेरी गुड़िया की, झिलमिल नदी
उठ मेरी बेटी सुबह हो गई।
तेरे साथ थककर सोई थी जो तेरी सहेली हवा,
जाने किस झरने में नहा के आ गई है,
गीले हाथों से छू रही है तेरी तस्वीरों की किताब,
देख तो, कितना रंग फैल गया
उठ, घंटियों की आवाज धीमी होती जा रही है
दूसरी गली में मुड़ने लग गया है बूढ़ा आसमान,
अभी भी दिखाई दे रहे हैं उसकी लाठी में बँधे
रंग बिरंगे गुब्बारे, कागज पन्नी की हवा चर्खियाँ,
लाल हरी ऐनकें, दफ्ती के रंगीन भोंपू,
उठ मेरी बेटी, आवाज दे, सुबह हो गई।
उठ देख, बंदर तेरे बिस्कुट का डिब्बा लिए,
छत की मुँडेर पर बैठा है, धूप आ गई।

3 comments:

  1. बहुत सुंदर ......... बेहतरीन

    ReplyDelete
  2. यह प्यारी सी कविता पहले मध्यप्रदेश पाठ्य-पुस्तक निगम के पाठ्यक्रम में भी थी । बेटी को जगाने के लिये कवि ने जिन उपमानों और बिम्बों का प्रयोग किया है वह बहुत खूबसूरत है ।

    ReplyDelete
  3. बहुत प्यारी कविता

    ReplyDelete