Tuesday 25 June 2013

किताबें छोड़ टैबलेट बने युवाओं के साथी


      जूही पांडेय

       एक फ्रांसिसी दार्शनिक ने म्रत्यु शैया पर कहा था, ‘जो कुछ हम जानते हैं वह बहुत थोड़ा है, जो नहीं जानते वह बहुत अधिक है।‘ किताबों की दुनिया हमारे लिए उस अजाने संसार के दरवाजे खोलती है, जिसे हम एक जीवन में प्राप्त नहीं कर सकते। प्रत्येक विद्धान, मनीषी यही कहता है कि मैं तो एक विद्यार्थी मात्र हूं। किताबें ही यह विनम्रता का बोध पैदा करती हैं और मनुष्य को महामानव बनाती हैं।
      हिंदी के प्रसिद्ध कहानीकार निर्मल वर्मा ने कुछ ऐसे बयां किया था, किताब बिना कुछ बोले, चुपचाप आसपास की जिंदगी से हमारा रिश्ता बदल देती है। किताब पढ़ने के बाद मैं वैसा नहीं रहता हूं, जैसा कि किताब पढ़ने से पहले था और न ही दुनिया पहले जैसी रह जाती है, कुछ कहीं न कहीं बदल जाता है।
         इंग्लैंड की प्रसिद्ध लेखिका वर्जीनिया वुल्फ ने एक उपन्यास में लिखा है, मरने पर जब पुस्तक प्रेमी सेंट पीटर के पास गये, तो उन्होंने पूछा कि इन लोगों ने जीवन में क्या-क्या काम किये हैं? इन्हें स्वर्ग में भेजें या नरक में? उन्होंने यह भी पूछा कि ये लोग कौन हैं, जो किताबों का गट्ठर उठाये हुए चले आ रहे हैं? जब सेंट पीटर को यह बताया गया कि ये किताबों के भक्त हैं, तो उन्होंने कहा- इनसे कुछ मत पूछो- इन्होंने वो पा लिया है, जो स्वर्ग इन्हें दे सकता था।
         बीत रहे हैं दिन सतरंगी केवल ख्वाबों में,
         चलो मुश्किलें का हल ढूंढे खुली किताबों में।
      कुछ ऐसी ही होती है किताबें जो कभी ज्ञान बढ़ाती है तो कभी सच्ची मार्गदर्शक बनकर मुश्किलों का हल ढूंढती है। पढ़ना किसे अच्छा नहीं लगता। बचपन में स्कूल से आरंभ हुई पढाई जीवन के अंत तक चलती है। व्यस्त होती जिंदगी में लोग खास तौर पर युवा, किताबों के बजाय कंप्यूटर और टेबलेट को साथी मानने लगे हैं। जो ज्ञान उन्हें नई किताब की खुशबू से मिलती थी उसे अब कंप्यूटर के रंग बिरंगी अक्षरों में ढूंढते हैं।
      पुस्तकें न सिर्फ ज्ञान देती हैं। बल्कि कला, संस्कृति और लोक जीवन की सभ्यताओं से भी अवगत कराती हैं। ऐसे में पुस्तकों के प्रति लोगों में रुचि उत्पन्न करने के लिए ही हर वर्ष विश्व पुस्तक दिवस मनाया जाता है। यूनेस्को ने 1995 में हर वर्ष विश्व पुस्तक दिवस मनाने का निर्णय लिया था। धीरे-धीरे यह हर देश में व्यापक होता चला गया। आज के समय में इस दिवस की अहमियत और बढ़ गई है। इस दिन को कॉपीराइट डे के रूप में भी मनाया जाता है। कुल मिलाकर देखा जाये तो अगर लोग सोचते हैं कि आने वाले समय में किताबों का कोई मोल नहीं रह जायेगा, तो वो गलत हैं, क्‍योंकि कंप्‍यूटर, टैबलेट और लैपटॉप ज्ञान के सागर को संजो कर तो रख सकते हैं, लेकिन मनुष्‍य के दिमाग से जितने अच्‍छे तार किताबें जोड़ सकती हैं, ये वस्‍तुएं नहीं जोड़ सकतीं।

No comments:

Post a Comment